जानिए, सेहत के लिए कितना फायदेमंद है भिंडी का सेवन

जानिए, सेहत के लिए कितना फायदेमंद है भिंडी का सेवन

सेहतराग टीम

गर्मियों के मौसम में कई तरह की सब्जियां बाजार में आ जाती है। ऐसी स्थिति में लोगों के पास कई तरह की वैरायटी भी हो जाती हैं और साथ में वो सब्जियां सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होती है। इसलिए तो इस मौसम में हरी सब्जियां खाना लोगों को काफी पंसद भी है। उन्हीं हरी सब्जियों में एक है भिंडी जिसमें कई तरह के औषधिय गुण पाए जाते हैं। भिंडी, स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी है। इसमें विटामिन्स, मिनरल सहित कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। यही वजह है कि इसके सेवन करने से पेट अच्छी तरह से साफ होता है।

पढ़ें- इन चीजों को डाइट में शामिल कर लो, लीवर हमेशा रहेगा ठीक और दुरूस्त

सेहत के लिए इस तरह से फायदेमंद है भिंडी का सेवन

डाइजेशन सही रखने के लिए खाएं भिंडी

गर्मियों में बहुत से लोग पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में भिंडी का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। भिंडी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि डाइजेशन को सही रखता है।

त्वचा को रखे जवां

अगर आप चाहती हैं कि गर्मियों में आपकी त्वचा जवां दिखाई दे तो ज्यादा से ज्यादा भिंडी का सेवन करें। भिंडी में विटामिन-सी पाया जाता है जो त्वचा के डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। इसके अलावा भिंडी में बीटा कैरोटिन के रूप में विटामिन-ए भी पाया जाता है, जो त्वचा पर निखार लाने में मदद करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

भिंडी का सेवन उन लोगों के लिए बेहद लाभदायक है जो कि दिनभर स्क्रीन पर काम करते हैं। भिंडी में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायता मिलती है। आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने के लिए भिंडी का सेवन करना चाहिए।

वेट लॉस के लिए खाएं भिंडी

भिंडी में अच्छे कार्ब्स पाए जाते हैं जो कि वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। भिंडी में एंटी-ओबेसिटी गुण भी होता है, जो कि बढ़ें वजन को कम करने में मदद करता है इसलिए जो लोग वजन घटा रहे हैं, उन्हें भिंडी  का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

फिट और स्लिम बॉडी पाने के लिए करते हैं डाइटिंग तो जान लीजिए इसके साइड-इफेक्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।